संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल की फीस 2023 – स्कूल की फीस कैसे जानें?

[ad_1]

संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल फीस: शिक्षा खुफिया सेवा EdStatica.com द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में 8,000 से अधिक परिवारों के एक अध्ययन के अनुसार, ट्यूशन और स्कूल से संबंधित अन्य खर्च संयुक्त अरब अमीरात परिवारों के लिए सबसे बड़े वार्षिक खर्चों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात 2023 में स्कूल फीस

दिरहम के बराबर क्या है? EdStatica द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल फीस की औसत वार्षिक लागत Dh31,079 है। हालांकि, औसत लागत अमीरात से अमीरात और स्कूल से स्कूल में व्यापक रूप से भिन्न होती है, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में सबसे सस्ते स्कूल की लागत केवल Dh2,200 प्रति वर्ष है और संयुक्त अरब अमीरात में सबसे महंगे स्कूल की लागत Dh106,000 है।

एचएसबीसी द्वारा 2018 के विश्लेषण के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में औसत परिवार विश्वविद्यालय शिक्षा के माध्यम से अपने बच्चे के प्राथमिक विद्यालय पर $100,000 (Dh365,000) से थोड़ा कम खर्च करता है, जिससे यह हांगकांग के बाद शिक्षा के लिए दुनिया में दूसरा सबसे महंगा स्थान बन जाता है।

लेकिन किस अमीरात में बच्चे को स्कूल भेजने की लागत सबसे अधिक और सबसे कम है? संयुक्त अरब अमीरात में, कौन से स्कूल सबसे अधिक और सबसे कम खर्चीले हैं? इतना बड़ा प्राइस गैप कैसे है? इन समाधानों की जाँच करें।

संयुक्त अरब अमीरात के कुछ स्कूल ट्यूशन के लिए दूसरों की तुलना में अधिक शुल्क क्यों ले रहे हैं?

सवाल “यूएई में शिक्षा इतनी महंगी क्यों है?” माता-पिता की सबसे अधिक आवाज उठाई गई शिकायतों में से है। कीमत में इतना अंतर कैसे है? वास्तव में, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में, दो उत्कृष्ट संस्थान समान शिक्षा बहुत अलग कीमतों पर प्रदान करते हैं। ऐसा कैसे?

कई तरह के कारण हो सकते हैं। स्कूल की उम्र अक्सर इन अंतरों की व्याख्या करती है। प्रत्येक वर्ष फीस बढ़ाने के लिए 20 साल पहले या उससे अधिक कम कीमत बिंदु (जब दुबई और संयुक्त अरब अमीरात में शिक्षा का दृश्य काफी अलग था) के साथ लॉन्च किए गए स्कूलों की क्षमता को स्कूल नियामकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। दूसरी ओर, नए स्कूल बहुत अधिक शुल्क ले सकते हैं क्योंकि उन्हें महंगी नई इमारतों को किराए पर देने की लागत को वहन करना पड़ता है।

हालांकि, कई अन्य कारक शिक्षा की कीमत पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, और कम भुगतान के साथ आने वाले संभावित गुणवत्ता बलिदानों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। स्कूल की लागत को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, जैसे कि प्रति शिक्षक छात्रों की संख्या (कक्षा आकार लगभग 15 से 35 तक), छात्रों को पेश किए जाने वाले विषयों की विविधता (शिक्षकों में अधिक निवेश करना तब आवश्यक है जब वहाँ हो) पढ़ाए जाने वाले विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला, क्योंकि विषय की चौड़ाई महत्वपूर्ण है), पाठ्येतर गतिविधियों की उपलब्धता, और शिक्षण कर्मचारियों की विशेषज्ञता और राष्ट्रीयता (कुछ देश दूसरों की तुलना में अधिक महंगे हैं)। चाहे वे एक स्थापित स्थानीय स्कूल नेटवर्क या क्षेत्र में स्थित विश्व स्तर पर प्रसिद्ध व्यवसाय से संबंधित हों, व्यावसायिक नाम प्रीमियम का आदेश देते हैं। इसके पीछे तर्क यह है कि जानी-मानी कंपनियाँ और शैक्षणिक संस्थान गारंटीशुदा न्यूनतम और अधिकतम के साथ वितरण के आजमाए हुए और सच्चे तरीकों की पेशकश करके माता-पिता के लिए मन की शांति प्रदान करते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में एक उचित मूल्य, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा आपको सालाना कितना पीछे ले जाएगी?

आप कैसे निर्धारित करते हैं कि आप जो ट्यूशन दे रहे हैं वह उचित है?

हालाँकि कहावत “आप जिसके लिए भुगतान करते हैं वह आपको मिलता है” आम तौर पर सही है, यह हमेशा सच नहीं होता है।

किसी स्कूल की निरीक्षण रेटिंग को देखना यह जानने का एक सरल तरीका है कि यह कितना अच्छा है।

दुबई के केएचडीए और अबू धाबी के एडीईके, जो निजी शिक्षा क्षेत्र की देखरेख करते हैं, नियमित स्कूल निरीक्षण करते हैं जिसमें वे कई कारकों के आधार पर संस्थानों को ग्रेड देते हैं।

इन ग्रेडिंग प्रणालियों का पैमाना उत्कृष्ट से बहुत अच्छा से अच्छा से स्वीकार्य से कमजोर से बहुत कमजोर तक जाता है। दुबई स्कूल इंस्पेक्शन ब्यूरो (DSIB) ज्ञान, मानव विकास प्राधिकरण (KHDA), दुबई के शिक्षा प्राधिकरण का एक प्रभाग है, और इसकी निरीक्षण रेटिंग को आमतौर पर DSIB रेटिंग कहा जाता है। अबू धाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) अबू धाबी में स्कूलों का निरीक्षण करता है और उनके लिए रेटिंग जारी करता है जिसे इर्तिका रेटिंग कहा जाता है।

आपको अभी भी मूल्यांकन पढ़ना चाहिए और इसकी गुणवत्ता की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए स्कूल का दौरा करना चाहिए, लेकिन नियामकों के मूल्यांकन से क्या अपेक्षा की जा सकती है, इसका अंदाजा लगाना मददगार है।

अबू धाबी की स्कूल ट्यूशन फीस कैसे जानें

टैम पोर्टल अबू धाबी में विभिन्न सरकारी सेवाओं और संसाधनों तक पहुँचने के लिए एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करता है, जैसे कि निजी स्कूल की ट्यूशन लागत की जानकारी।

आप अबू धाबी के 500 से अधिक स्कूलों और नर्सरी में जाकर अपनी खोज को सीमित कर सकते हैं

जिस स्कूल में आपकी रुचि है, उसका नाम सर्च बार में डालने से उस स्कूल में जाने से जुड़ी लागतों की जानकारी सामने आ जाएगी।

दुबई के स्कूल ट्यूशन कैसे जानें फीस

दुबई का ज्ञान और मानव विकास प्राधिकरण (केएचडीए) शहर के लगभग दो सौ निजी स्कूलों की देखरेख करता है। प्राधिकरण वेबसाइट khda.gov.ae का रखरखाव करता है और अमीरात के सभी स्कूलों को उनकी संपर्क जानकारी और ट्यूशन लागत के साथ सूचीबद्ध करता है।

आप दुबई में स्कूलों की खोज कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वे इस पृष्ठ पर जाकर क्या शुल्क लेते हैं: https://web.khda.gov.ae/en/Education-Directory/Schools.

शारजाह के स्कूल ट्यूशन को कैसे जानें फीस

शारजाह निजी शिक्षा प्राधिकरण (एसपीईए) शारजाह की निजी स्कूल प्रणाली को नियंत्रित करता है। मिलने जाना अमीरात में स्कूलों की SPEA की ऑनलाइन निर्देशिका देखने के लिए।

प्रत्येक स्कूल के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा स्कोर निर्देशिका में सूचीबद्ध हैं। हालांकि, आपको संस्थान से सीधे संपर्क करना चाहिए या ट्यूशन लागत के बारे में जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट की जांच करनी चाहिए।

अन्य अमीरात में ट्यूशन फीस के बारे में कैसे जानें

यूएई शिक्षा मंत्रालय क्षेत्रीय कार्यालयों और मुक्त क्षेत्रों के माध्यम से उम्म अल क्वैन, रास अल खैमाह, अजमान और फुजैरा में निजी स्कूलों की देखरेख करता है।

यदि आप किसी निश्चित संस्थान में जाने की लागत के बारे में विवरण चाहते हैं, तो आप ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट देख सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसे-जैसे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होता है, अधिक से अधिक छात्र विदेश में अध्ययन करना चुनते हैं। परिणाम अबू धाबी में पब्लिक स्कूलों में भाग लेने की लागत में बदलाव था। अपने बच्चे को संयुक्त अरब अमीरात के स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए आपको क्या जानने की जरूरत है, इसके बारे में ऊपर बताया गया है संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल फीस. चूंकि संयुक्त अरब अमीरात में किसी स्कूल से संपर्क करना और उसमें दाखिला लेना मुश्किल नहीं है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ट्यूशन की लागत काफी कम है।

यूएई न्यूज: यहां क्लिक करें

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *