पोस्ट ऑफिस की ये स्कीमें देगी ज्यादा रिटर्न, जानिए निवेश का तरीका | aahar jharkhand

[ad_1]

डाकघर बचत योजनाएँ: दोस्तों जैसा कि आप आज के समय में हर व्यक्ति अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए निवेश को एक बेहतर विकल्प मानते हैं, इसके लिए वह निवेश के सुरक्षित विकल्प जैसे बैंक या पोस्ट ऑफिस में एफडी को रिस्क फ्री और बेहतर रिटर्न वाले निवेश के रूप में में देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस द्वारा फिक्सिंग डिपॉजिट (एफडी) के अलावा भी कई सी ऐसी बचत योजनाओं की योजना बनाई गई है, जिनमे निवेश करके आपको एफडी पर ब्याज से अधिक रिटर्न प्राप्त करने के साथ-साथ टैक्स में भी छूट लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इस लेख के माध्यम से हम आपको डाकघर बचत योजनाएँ इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा, जिनमे निवेश करके आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डाकघर बचत योजना जानिए विस्तार से

डाकघर बचत योजनाएँ

लेख का नाम डाकघर बचत योजनाएँ
शुरू किया गया पोस्ट ऑफिस द्वारा
वर्तमान वर्ष 2023
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकता को निवेश पर सुरक्षित
एवं बेहतर प्रतिफल प्रदान करना

ये भी पढ़ें- ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के लेंगे 50,000 का लोन, जानें आवेदन की प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स विगेट्स

डाकघर बचत योजनाएँ एक बार डिपॉजिट समझौता होता है, जिसके अंतर्ग लंबे समय तक निवेश करने पर ग्राहकों को बेहतर रिटर्न का लाभ मिलता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की और से सभी आयु के नागरिकों के लिए अलग-अलग सेविंग्स विकल्पों की शुरुआत की गई है, जिन निवेश द्वारा नागरिक बेहतर रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं, हर दिन जानकारी कुछ इस प्रकार है।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स अकाउंट योजना

डाक घर की राष्ट्रीय सेविंग्स योजना एक छोटी बचत योजना है, जो कम आय वाले समूह या मध्यम आय समूह को बचाने के लिए बढ़ावा देती है। इस ब्याज पर ग्राहक को रिटर्न के साथ 6.8 प्रतिशत व्या मिलता है और टैक्स में भी छूट का लाभ प्राप्त होता है, एनएससी ब्याह का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है, जिसमें निवेश करने पर आपका करीब 10.59 साल में पैसा डबल हो जाएगा।

टाइम डिपॉजिट कमीशन

पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट एक बेहतर रिटर्न देने वाले शानदार निर्देशांक में से एक है, यह योग पर व्याज वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है। इसमें एक से तीन साल तक के टाइम डिपॉजिट पर 5.8 सेंट की दर से ब्याज का लाभ मिलता है और निवेश करने पर आपका पैसा करीब 13 साल में लॉग हो जाएगा। टाइम डिपॉजिट निर्धारण के तहत सिंगल अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट और माइनर अकाउंट (10 साल से ऊपर के बच्चे का खाता) माता-पिता की जांच-रोज़ में आसानी से खोली जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ो योजना के तहत शुरू की गई योजना है, यह एक निश्चित आय योजना है जिसमें मौजूदा समय में शामिल है 7.6 सेंट की दर से ग्राहक को व्याज मिल रहा है। यह संक्षिप्त विवरण एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख और न्यूनतम 250 रुपये निवेश किया जा सकता है, सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ग्राहक को 21 साल बाद मैच्योरिटी का लाभ मिलता है, इस योजना के तहत ग्राहकों के पैसे से साढ़े नौ साल यानी 113 माह डबल हो जाता है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट अकाउंट

ऐसे निवेश जिंहे पांच साल के लिए रिटर्न देते हैं उनके लिए डाक घर का पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट खाता एक बेहतर सुरक्षित विकल्प है, इस योजना की योजना कमाई हर महीने 100 रुपये या 10 रुपये के मल्टिपल में कोई भी पैसा इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है, फिर भी जमा करने का जोखिम लेकर निवेश करने पर ग्राहक को 5.8 प्रतिशत का ब्याज दर तिमाही मिलता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स अनुमान

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से बुजुर्ग नागरिकों के लिए बचत का बेहतर विकल्प है, इस योजना के तहत खाताधारक खाते को नियमित आय के साथ सुरक्षित निवेश की एक्सपोजर का भी लाभ प्राप्त होता है। इस संकेत में लगभग 113 महीने में आपका पैसा डबल हो जाता है, जिस पर इससे मिलते जुलते हैं 7.6 सेंट की दर से व्याज का लाभ मिलता है। सीनियर सिटीजन सेविंग्स के तहत हर तिमाही में ब्याज की गणना की जाती है और संदेह के कारण क्रेडिट कर दिया जाता है।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र (केवीपी) सरकार केंद्र द्वारा प्रदान किए जाने वाले बचत योजना है, जसके केवल भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। यह ख़ासियत की बात यह केवल है 124 महीने में ही आपका पैसा दोगुना कर देता है, योजना के तहत आपको 6.9 अंश विवरण की दर से ब्याज मिलता है और इसमें न्यूनतम 1000 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है। केवीपी के तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं होती है, साथ ही इसमें ब्याज के तौर पर यह आता है कि यह हर तिमाही में ब्याज दर तय करता है।

ये भी पढ़ें- CIBIL Score कम है फिर भी मिलेगा लोन, जानें कैसे

डाकघर बचत योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पोस्ट ऑफिस की कौन-कौन सी बचत योजना है?

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स अकाउंट्स योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, टाइम डिपॉजिट खातों, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग्स आय आदि खाते शामिल हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश पर संभावनाओं को कितना व्याज दिया जाएगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश पर मौजूदा समय में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है।

टाइम डिपॉजिट घाटे के क्या लाभ हैं?

टाइम डिपॉजिट समझौता 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलता है और निवेश करने पर आपका पैसा करीब 13 साल में जुड़ जाएगा।

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स में किस प्रकार आवेदन किया जा सकता है?

समझौता पोस्ट ऑफिस की जिस भी सेविंग्स में निवेश करना चाहते हैं और वह अपनी पात्रताओं को पूरा करते हैं, वह योजना का लाभ लेने के लिए पोस्ट ऑफिस में या ऑनलाइन भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

डाकघर बचत योजनाएँ इससे संबंधित सभी जानकारी मैंने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और मुझे आशा है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आया या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछें तो आप नीचे टिप्पणी बॉक्स में अपना अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके द्वारा अपना उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *