यूपीआई कस्टमर केयर नंबर, शिकायत कैसे दर्ज करें | aahar jharkhand

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यूपीआई कस्टमर केयर: आज हर किसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए ऑनलाइन डिजिटल खाते की सुविधा अपनाई जा रही है। ऑनलाइन यूनीक जिसका पूरा नाम है युनिफाईड लिटिओ है, की सुविधा होने से अब देश के करोड़ों नागरिक आसानी से अपने समय की बचत कर किसी भी समय अपना पात्र प्राप्त कर सकते हैं या किसी दूसरे से अपने खाते में भी पैसे क्रेडिट करवा सकते हैं। आपको बता दें कि आपका नामांकन नामांकन स्वीकृति के लिए एक बहुत ही सुरक्षित और रहने का तरीका है। ऐसे में आपके सूचनाओं से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर ग्राहकों के लिए सरकार की और आपसे सूचनाओं से संबंधित शिकायतें और उसकी रोकथाम के लिए ऐप में एक विशेष फीचर और टोल फ्री नंबर भी शामिल है, जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह से यूए नोटिफिकेशन से संबंधित हैं। इस तरह की शिकायत होने पर समाधान प्राप्त कर सकता हूं।

इस लेख के माध्यम से हम आपको आपके विवरणों से संबंधित सभी जानकारियों जैसे कि आपके विवरणों से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं? UPI कस्टमर केयर नंबर, कस्टमर केयर नंबर से शिकायत कैसे दर्ज करें? इसकी जानकारी प्रदान करेंगे, इसके लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

यूपीआई कस्टमर केयर नंबर जानिए शिकायत कैसे दर्ज करें

यूराडाइना क्या है?

यू समस्या बैंकिंग सिस्टम है जिसकी सहायता से धनराशि का भुगतान कुछ ही जारी किया जा सकता है, यू अलर्ट के माध्यम से लोग किसी भी समय और किसी भी बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा क्रेडिट या वोटिंग कर सकते हैं। यूराडाकों को प्रासंगिक पहचान के माध्यम से और यूरेशिया पिन की मदद से तुरंत स्थान आवंटन/प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है, आपके खाते का खाता आवंटन परिवर्तन के माध्यम से किया जाता है। का प्रयोग कर सकते हैं।

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UPI UPI कस्टमर केयर (कस्टमर कैर नंबर )

यू साधारण कस्टमर केयर नंबर की सुविधा भारत सरकार द्वारा नागरिकों को यू नोटिफिकेशन से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत या समस्या के समाधान के लिए उपलब्ध की गई है, इसके लिए यूपी से जुड़े डॉट्स या जानकारी के लिए ग्राहक इसके लिए टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800-1201-740, 022-45414740 पर संपर्क कर सकते हैं।

यूपीआई से संबंधित जानकारी के लिए शिकायत दर्ज करें

जैसा कि हमने आपको बताया है कि आपका नामांकन ऑनलाइन आवंटन संशोधन के लिए एक समान रूप से सुरक्षित विकल्प है, जिसके माध्यम से आसानी से कुछ ही मिनटों में पंजीकरण की जा सकती है। ऐसे में यदि किसी को अपना खाता खाते खाते से पैसे कट जाएं और दूसरे पक्ष में पैसे न पहुंचें, तो ऐसी स्थिति में आपकी परेशानी होना लाजमी है, लेकिन आपको बताएं इस स्थिति में यदि आपके बैंक खाते से पैसे कट गए हैं या 3 या 4 बंधन अटक गया है, तो इस स्थिति में आप ग्राहक केयर नंबर के माध्यम से, एनपीसीआई पोर्टल या ट्वीटर के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इसके लिए गोपनीयता जानते हैं शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया।

कस्टमर केयर नंबर से ऐसे करें शिकायत दर्ज

कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से शेयर दर्ज करने के लिए आप यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आप 180001201740 नंबर पर संपर्क करें।
  • इसके बाद आपको ट्रांजेक्शन आईडी कस्टमर केयर को निर्दिष्ट करेगा।
  • ट्रांजिशन एक्शन आईडी देने के बाद आप पता लगा सकते हैं।
  • जिसके बाद आपके कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

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एनपीसीआई पोर्टल के माध्यम से ऐसे करें शिकायत दर्ज

एनपीसीआई पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए यहां लिखें स्टेप्स को पढ़कर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले एनपीसीआई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आओ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको संपर्क में रहो का बुकमार्क, जिस पर आप क्लिक करना चाहेंगे।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म फ्रैंक आ जाएगा, यहां आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • जैसे आपका नाम, कॉन्टेक्ट नंबर, डिस्क्रिप्शन सब्जेक्ट और कैप्चा कोड आदि दर्ज करेंगे।
  • पूरी जानकारी आपको अंतिम में अनुप्राणित के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह पोर्टल के माध्यम से आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

BHIM UPI APP के जरिए ऐसे करें शिकायत दर्ज

  • वेबसाइट के जरिए शिकायत दर्ज करने के लिए आप सबसे पहले आप भीम यूपीआई एप ओपन करें।
  • अब आप एक शिकायत उठाएँ चयन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपने पुराने ट्रांज़िशन विवरण की सूची में से उस ट्रांज़ेक्शन पर क्लिक करें जिसके संबंध में आपको शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • अब स्क्रीन पर आप “बढ़ी हुई चिंता“और”कॉल बैंकदो विकल्प मिलेंगे।
  • यहां आपको अपने हिसाब से या तो बैंक को कॉल करना होगा या ऐप पर सीधे शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायत दर्ज करने पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • इस तरह आपकी भी जानकारी ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ट्विट्टर के जरिए ऐसे करें शिकायत दर्ज

ट्विटर के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले अगर आपका ट्वीटर अकाउंट है तो उसे ओपन करें।
  • ट्विट्टर पर जाने के बाद आपको यहां एनपीसीआई को फॉलो करना होगा।
  • अब एनपी आयोग के पोर्टल पर आपको मैसेज के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, यहाँ आपसे जो भी विवरण दस्तावेज़ आपको सही से दर्ज करने होंगे।
  • पूरी जानकारी भरकर प्रस्ताव दें, इस तरह आपके ट्वीटर के माध्यम से शिकायत दर्ज की जाएगी।

यूपीआई कस्टमर केयर नंबर क्या है?

यूपीआई कस्टमर केयर नंबर र 1800-1201-740, 022-45414740 है।

UPI का पूरा नाम क्या है?

यूपीआई का पूरा नाम युनिफाईड लिटिओ है।

ऑनलाइन यूपीआई ट्रांजेक्शन के क्या फायदे हैं?

ऑनलाइन यूपीआई ट्रांजेक्शन के माध्यम से आप कुछ भी और कभी भी एक ट्रांजेक्शन प्रोटेक्शन कर सकते हैं, आप संकेत से आप कुछ उसी स्थिति में उपलब्ध आवंटन/प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, यह सुविधा ग्रहकों के लिए पूरे 24 घंटे तक रहेगी।

यूरिएशन के जरिए ट्रांजेक्शन फेल होने पर क्या कर सकते हैं?

यू अनाउंसमेंट के जरिए ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप इसकी शिकायत के बारे में आपको बताना चाहते हैं, कस्टमर केयर नंबर के जरिए, एनपी कमिशन पोर्टल या ट्विटर के माध्यम से कर सकते हैं।

यूपीआई कस्टमर केयर सभी संबंधित जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और मुझे आशा है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आया या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे टिप्पणी बॉक्स में अपना अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके द्वारा अपना उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

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