यूएएन सदस्य पोर्टल: पंजीकरण, स्थिति और लाभ की जांच @unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर करें

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यूएएन सदस्य पोर्टल: भारत सरकार का श्रम और रोजगार मंत्रालय एक 12-अंकीय पहचान संख्या जारी करता है जिसे a के रूप में जाना जाता है यूनिवर्सल खाता संख्या (यूएएन). कई ईपीएफओ ऑनलाइन सेवाएं यूएएन के लिए एक शर्त के रूप में कॉल करती हैं।

यूएएन सदस्य ई-सेवा साइट के माध्यम से ईपीएफ आवेदन जमा करने और ऑनलाइन सेवाओं के उपयोग को सरल बनाया गया है। अपने पीएफ बैलेंस की जांच करना, अपने पिछले रोजगार के बारे में जानना, और अतिरिक्त पीएफ निकालना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप इस पर कर सकते हैं। यूएएन सदस्य पोर्टल या एकीकृत पोर्टल.

कानून अनिवार्य करता है कि 20 से अधिक कर्मचारियों वाले प्रत्येक व्यवसाय ईपीएफओ यूएएन के लिए पंजीकरण करें। पोर्टल की सुविधाओं का पूरा सेट केवल उपयोगकर्ताओं के लिए तब तक पहुंच योग्य है जब उन्होंने एक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड पंजीकृत किया है और बनाया है। हमारे ईपीएफ के माध्यम से पहुँचा जा सकता है ईपीएफ ई-सेवा पोर्टल एक बार जब हम अपने यूएएन के साथ लॉग इन कर लेते हैं।

यूएएन सदस्य पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

यूएएन लॉगिन पोर्टल का उपयोग करने से पहले आपको अपना यूएएन सक्रिय करना होगा। नीचे सूचीबद्ध चरण महत्वपूर्ण हैं और इस दौरान उन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए यूएएन पंजीकरण प्रक्रिया। द्वारा ईपीएफ सदस्य पोर्टल में प्रवेश करें

  • “महत्वपूर्ण लिंक” का चयन करते समय, यूएएन को सक्रिय करने के लिए विकल्प 7 चुनें
  • अपना प्राधिकरण पिन प्राप्त करना उतना ही आसान है जितना कि कुछ जानकारी दर्ज करना और एक बटन टैप करना।
  • ईपीएफओ द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पिन भेजा जाएगा।
  • अपने यूएएन खाते को सक्रिय करने के लिए कृपया उपयुक्त स्थान पर पिन दर्ज करें।
  • एक स्वचालित प्रणाली आपको पाठ संदेश के माध्यम से एक पासवर्ड प्रदान करेगी।
  • अपने ईपीएफ खाते तक पहुंचने के लिए अब आप अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करेंगे।

यूएएन प्राप्त करने में शामिल औपचारिकताएं

  1. किसी पंजीकृत कंपनी में पहली बार नौकरी शुरू करने के बाद आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन सदस्य पोर्टल) प्राप्त करने के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित विवरणों की आवश्यकता होगी।
  2. अपना IFSC कोड, बैंक का नाम और अपना खाता नंबर शामिल करना न भूलें।
  3. पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे दस्तावेज़ सभी पहचान के स्वीकार्य रूप हैं।
  4. आपका यूएएन आपके पैन कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  5. चूंकि आधार पहचान के अन्य रूपों जैसे बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ा हुआ है, इसलिए एक होना अनिवार्य है।

यूएएन सदस्य पोर्टल खोलने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

यूएएन खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज
बैंक खाता जानकारी आईडी प्रूफ निवास प्रमाण पत्र पण कार्ड आधार कार्ड

असंगठित क्षेत्र के कार्यबल के लिए यूएएन के लाभ

  • आपके नए नियोक्ता द्वारा आपके पुराने पीएफ खाते को नए खाते में विलय करने के बाद, यूएएन सदस्य पोर्टल के साथ, आप अपने पीएफ खाते से पूर्ण या आंशिक रूप से निकासी कर सकते हैं।
  • कर्मचारी इस नए खाता संख्या का उपयोग करके आसानी से अपने वर्तमान पीएफ बैलेंस को अपने नए खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • जब आपको पीएफ स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है, तो आपको केवल अपनी सदस्य आईडी या यूएएन के साथ लॉग इन करना होता है या एक एसएमएस भेजना होता है।
  • यदि आपने पहले ही आधार और अपने ग्राहक को जानिए प्रक्रियाओं के माध्यम से अपने यूएएन की पुष्टि कर ली है, तो आपके नए नियोक्ता को आपकी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यूएएन के कारण अब नियोक्ता अपने कर्मचारियों के पीएफ के पैसे तक पहुंच या चोरी नहीं कर पाएंगे।
  • पीएफ खाता नियोक्ता के योगदान के बारे में जानकारी के लिए कर्मचारियों की पहुंच के प्रशासन को केंद्रीकृत करता है।
UAN के उपयोग से कर्मचारी को लाभ: यूएएन सदस्य पोर्टल फ़ायदे
एक एकल समेकित बैंक खाता। इस विशिष्ट खाता संख्या का उपयोग करके, कर्मचारी अपने संचित पीएफ फंड को एक सेवानिवृत्ति योजना से दूसरे में स्थानांतरित कर सकते हैं। इस विशिष्ट आईडी से कर्मचारी आसानी से अपना पेंशन फंड बदल सकते हैं। आपको जब भी जरूरत हो, आप पीएफ स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, चाहे वह वीजा के लिए हो, लोन के लिए हो या किसी और चीज के लिए हो। यदि यूएएन पहले से ही आधार और केवाईसी द्वारा मान्य किया गया है, तो व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए नए नियोक्ता की कोई आवश्यकता नहीं है। यूएएन कंपनियों को कर्मचारियों के पीएफ फंड को एक्सेस करने या रोकने से रोकता है। श्रमिकों के लिए यह जांचना आसान बनाना कि उनका नियोक्ता नियमित आधार पर उनके पीएफ खाते में योगदान कर रहा है

यूएएन सदस्य पोर्टल की ई-सेवा सेवाएं

यूएएन सदस्य पोर्टल खाता रखरखाव, पासबुक देखने, केवाईसी प्रबंधन, खातों के बीच पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने और दावों की स्थिति की जांच के लिए वन-स्टॉप शॉप है। ई-सेवा प्लेटफॉर्म अनिवार्य रूप से तीन प्रकार की सेवा प्रदान करता है: निगरानी, ​​नियंत्रण और ऑनलाइन सेवा वितरण।

ए निगरानी

आपका यूएएन कार्ड, पासबुक और सेवा रिकॉर्ड सभी यहां उपलब्ध हैं। नाम, जन्मतिथि, फोन नंबर, ईमेल पता, जीवनसाथी का नाम, पिता का नाम, शैक्षिक पृष्ठभूमि और व्यवसाय सभी बैकग्राउंड प्रोफाइल का हिस्सा हैं। केवल मोबाइल नंबर और ईमेल पता ही संपादन योग्य फ़ील्ड हैं।

  • पिछली उपस्थिति की विशिष्टता

एक ही होगा यूएएन सदस्य पोर्टल पीएफ खाते वाले प्रत्येक व्यक्ति को सौंपा गया। नियोक्ता बदलते समय, यूएएन का खुलासा किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी ईपीएफ भुगतान को उसी खाते में किया जा सके। प्रबंधन में आसान होने के अलावा, यह आपकी प्रोफाइल को भी बढ़ाता है। जब कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है, तो उसके यूएएन का उपयोग एक नया भविष्य निधि खाता स्थापित करने के लिए किया जाएगा। नतीजतन, किसी व्यक्ति की पिछली सभी नौकरियां उनके सेवा रिकॉर्ड में सूचीबद्ध होंगी। एक सदस्य की आईडी, उनके विभिन्न पदों की शुरुआत और समाप्ति तिथियों के साथ, “सेवा विवरण” अनुभाग में पाई जा सकती है। ईपीएस और एफपीएस नामांकन और निकासी की तारीखों का भी उल्लेख किया गया है।

साइट का व्यूइंग सेक्शन वह है जहां आप स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

  • कर्मचारी पेंशन निधि पासबुक

यूएएन वेबसाइट एक डिजिटल पासबुक के रूप में काम करती है। हालाँकि, इसे उस जगह से नहीं देखा जा सकता है जहाँ आप अभी हैं। पासबुक देखने के लिए ईपीएफ सदस्यों को ईपीएफ वेबसाइट पर साइन इन करना होगा।

अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करने के बाद, कोई भी अपनी पासबुक तक पहुंच सकता है। पासवर्ड वही है जो यूएएन वेबसाइट में प्रवेश करने के लिए उपयोग किया जाता है।

बी नियंत्रण

यहां, सदस्य अपनी स्वयं की प्रोफ़ाइल जानकारी तक पहुंच सकते हैं और संपादित कर सकते हैं।

ईमेल और मोबाइल फोन नंबर सहित आपकी वर्तमान संपर्क जानकारी को यहां में अपडेट किया जा सकता है यूएएन सदस्य पोर्टल. आपके नए ईमेल और मोबाइल फोन पर एक बार का सत्यापन कोड भेजा जाएगा। पिन के साथ, आप अपना व्यक्तिगत विवरण अपडेट कर सकते हैं।

अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) दस्तावेजों के उदाहरण निम्नलिखित हैं जिन्हें इस पृष्ठ पर अपडेट किया जा सकता है: स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड, आधार संख्या, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव कार्ड, राशन कार्ड और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर संख्या। सबूत के तौर पर कागजी कार्रवाई अपलोड करनी होगी।

सी. ऑनलाइन सेवा समर्थन

यहां आप अपनी व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति निधि (पीएफ) का प्रबंधन कर सकते हैं और दावा जमा करने, उसकी स्थिति देखने और स्थानान्तरण करने जैसे काम कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने फरवरी 2017 तक अद्यतन दावा प्रपत्र जारी किए हैं। यह अद्यतन, एकीकृत दावा प्रपत्र अब पूर्ण या आंशिक भुगतान के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है। क्लेम फॉर्म में 10सी, 19 और 31 शामिल हैं। जब तक आपका आधार आपके यूएएन से लिंक नहीं हो जाता, तब तक आपका पीएफ क्लेम इस समेकित फॉर्म का उपयोग करके जमा नहीं किया जा सकता है।

एक ईपीएफ सदस्य अपने पिछले पीएफ खाते से अपने नए पीएफ खाते में एक स्थानांतरण अनुरोध जमा करने तक सीमित है। इस तरह की चर्चा के लिए यह उचित मंच है। स्थानांतरण अनुरोध सबमिट करने से पहले यूएएन की नो योर कस्टमर (केवाईसी) जानकारी अप-टू-डेट और सटीक होनी चाहिए। यूएएन पुराने और नए दोनों तरह के बैंकिंग विवरणों को ट्रैक कर सकता है।

  • दावे की वैधता की जाँच करें

आप वर्तमान दावों की स्थिति यहीं देख सकते हैं। आपको अपना पीएफ अकाउंट नंबर या पावती नंबर भी देने की जरूरत नहीं है। बस यूएएन वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।

यूएएन स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

जांच करने के लिए यूएएन सदस्य पोर्टल स्थिति ऑनलाइन, आपको नीचे उल्लिखित चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।

  • आपको यूएएन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
  • ड्रॉपडाउन मेनू से दिखाई देने वाले “महत्वपूर्ण लिंक” बटन के विकल्प पर क्लिक करके अपने यूएएन को जानें।
  • इस चरण में, आपको आवश्यकतानुसार पीएफ नंबर, पैन कार्ड नंबर, सदस्य आईडी और आधार कार्ड नंबर विवरण दर्ज करना होगा।
  • अब सदस्य आईडी का उपयोग करके कार्यालय की जानकारी, मौलिक तथ्य और अन्य जानकारी दर्ज करें।
  • आपको सभी आवश्यक विवरण देने होंगे और “पर क्लिक करना होगा”यूएएन प्राधिकरण पिन प्राप्त करें ” पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त करने के लिए।
  • ओटीपी दर्ज किया जाना चाहिए और उसके बाद पंजीकृत नंबर प्राप्त होगा ईपीएफ यूएएन स्थिति।

एसएमएस और मिस कॉल के माध्यम से यूएएन दावा स्थिति के लिए कदम

जांच करने के लिए यूएएन दावा स्थिति एसएमएस और मिस्ड कॉल के माध्यम से, आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

एसएमएस के जरिए यूएएन क्लेम स्टेटस चेक करें

कर्मचारी अपनी स्थिति जानने के लिए एसएमएस भेज सकते हैं। यह तभी संभव होगा जब कर्मचारी के पास मोबाइल नंबर पंजीकृत हो यूएएन सदस्य पोर्टल. एसएमएस भेजने के लिए, व्यक्ति को 7738299899 पर ईपीएफओएचओ यूएएन लैन डायल करना होगा। लैन वह भाषा है जिसमें आप सूचना प्राप्त करना चाहते हैं। भाषा के कुछ कोड तालिका के रूप में नीचे सूचीबद्ध हैं यूएएन सदस्य पोर्टल.

भाषा कोड
अंग्रेज़ी इंग्लैंड
हिंदी हिन
पंजाबी पुन
मराठी मार्च
तेलुगू दूरभाष
मलयालम मल
गुजराती गुजरात
कन्नडा कान
तामिल टैम
बंगाली बेन

मिस कॉल के जरिए क्लेम का स्टेटस चेक करें

चेक करने का दूसरा तरीका यूएएन दावा स्थिति के माध्यम से है मिस कॉल यूएएन सदस्य पोर्टल की। कर्मचारियों को अपने पंजीकृत फोन नंबर के साथ 011 2290 1406 पर मिस कॉल देना होगा जो यूएएन से जुड़ा हुआ है। इस नंबर पर मिस कॉल देने पर दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाएगी और दावे की स्थिति का विवरण पंजीकृत फोन नंबर पर एसएमएस प्रारूप में आ जाएगा।

यूएएन कस्टमर केयर से कैसे संपर्क करें?

यदि आप किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं और यूएएन से संबंधित कोई जानकारी खोजने में कठिनाई हो रही है, तो आप संपर्क करना चुन सकते हैं यूएएन कस्टमर केयर। इसलिए, आगे की सहायता के लिए, आप अधिकारियों से संपर्क करने के तरीकों को तालिका के रूप में नीचे सूचीबद्ध कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हेल्प डेस्क सेवाएं 24 x 7 उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारियों तक पहुंचने और अपनी समस्या के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए आप सुबह 9.15 बजे से शाम 5.45 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं।

यूएएन सदस्य पोर्टल का निष्कर्ष

के माध्यम से यूएएन सदस्य द्वार ई-सेवा साइट, यूएएन सदस्य ईपीएफ की विभिन्न सेवाओं और मांगों के लिए ऑनलाइन त्वरित और आसान पहुंच का आनंद लेते हैं।

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