मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2023 | aahar jharkhand

[ad_1]

Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana: कोविड-19 महामारी में बहुत सारे परिवार उजड़ गए। कोरोना काल में भारत सरकार लोगों की जितनी मदद कर सकती थी, उतना मदद करने का प्रयास किया गया। हर राज्य सरकार को राज्य के पीड़ित परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस प्रक्रिया में दिल्ली सरकार द्वारा कोविड से पीड़ितों के लिए परिवार आर्थिक सहायता योजना को शुरू की गयी थी। कोविड-19 महामारी में जिन लोगों के परिवार बुरी परिस्थिति से गुजरे थे। उन्हें इस योजना का लाभ दिया गया।

Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana के अंतर्गत जिस परिवार में कोरोना महामारी की वजह से किसी की मौत हुई थी, उन्हें ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जा रही थी। इसके अलावा उसके पति या उसके पत्नी को सरकार की तरफ से हर महीने ₹2500 का पेंशन का भी प्रावधान किया गया था। यदि आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2023

दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना को जुलाई 2021 में शुरू की गयी थी। इस योजना का उद्देश्य कोविड-19 महामारी में परिवार के कमाने वाले मुख्य सदस्य की मृत्यु होने पर उनके परिवार को आर्थिक सहायता देना था। 2019 से 21 के बीच में बहुत सारे परिवार के लोगों की मृत्यु हुई थी, एवं मृत्यु का कारण कोरोना वायरस थी। सरकार बीमार लोगों के इलाज के लिए बड़े पैमाने पर चिकित्सा व्यवस्था की थी। मगर बहुत सारे परिवार ऐसे भी थे, जिनमें पैसे कमाने वाले मुख्य व्यक्ति की मृत्यु हुई थी। मगर सरकार परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ताकि वह दोबारा से अपनी जिंदगी को सशक्त रूप से चला सके।

Mukhyamantri Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana 2023 Overview

योजना का नाम मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना
राज्य दिल्ली 
उद्देश्य जिस परिवार ने कोरोना महामारी में अपने कमाने वाले व्यक्ति को खोया है उसे आर्थिक सहायता देना
लाभ सरकार की तरफ से पेंशन और ₹50000 की आर्थिक सुविधा मिलेगी
शुरूआत  जुलाई 2021 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन 

कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के मुख्य बिंदु

अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • अलग अलग राज्य के द्वारा इसी तरह के मिलते जुलते नाम से योजना बनाया गया है।
  • इस परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ केवल दिल्ली के मूल निवासी उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल परिवार को दिया जाएगा जिसके परिवार में पैसा कमाने वाले मुख्य सदस्य की मृत्यु हुई हो यह पति या पत्नी में कोई भी हो सकता है।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य वृद्धा पेंशन योजना या इस तरह के किसी अन्य पेंशन योजना से जुड़ा हुआ है तो इसके बावजूद भी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • सरकार सबसे पहले ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी उसके बाद हर महीने ₹2500 पेंशन के रूप में प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना की पात्रता

दिल्ली सरकार के द्वारा आयोजित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेने के लिए आपको निर्देशित पात्रता पर खरा उतरना होगा – 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास दिल्ली का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अभिभावक की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हुई है इसका प्रमाण पत्र हॉस्पिटल से लेना होगा।
  • इस योजना का लाभ उसी को दिया जाएगा जिसके परिवार में मुख्य पैसा कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हुई हो।
  • इस योजना के लिए किसी भी वर्ग और किसी भी आर्थिक हैसियत का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता का लाभ

दिल्ली सरकार की तरफ से इस योजना को कोविड महामारी से पीड़ित परिवार के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार आपको कौन कौन सा लाभ देने वाली है इसकी सूचीबद्ध जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है – 

  • सरकार परिवार को ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • इसके बाद मुख्य धन अर्जित करने वाले व्यक्ति के नॉमिनी को जिसमें उसके बच्चे या पति पत्नी आ सकते है। उन्हें हर महीने ₹2500 की पेंशन सुविधा प्रदान करेगी।
  • परिवार के बच्चों की स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सरकार लेने वाली है और इसकी लिए अभी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा mukhyamantri Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana के जरिए दिल्ली के ऐसी परिवार जिन्होंने कोविड-19 महामारी में अपने परिवार के मुख्य सदस्य को खोया है उन्हें आर्थिक सहायता देने का प्रयास कर रही है। परिवार में धन अर्जित करने वाले मुख्य सदस्य की मृत्यु होने के बाद परिवार के बच्चे और अन्य लोगों की हालत काफी खराब हो जाती है। सरकार इस बात को अच्छे से समझती है इस वजह से परिवार आर्थिक सहायता योजना के जरिए उन्हें हर महीने पेंशन की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के जरिए आहत हुए परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के जरिए सरकार पीड़ित परिवारों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता दे रही है। आगे चल कर इस योजना का उद्देश्य पीड़ित परिवार के बच्चों को उचित शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा देना भी है।

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल

नेशनल कॅरिअर सर्विस पोर्टल

देश के मेंटोर योजना

Covid परिवार आर्थिक सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप दिल्ली सरकार के तरफ से दी जा रही इस आर्थिक सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार द्वारा संचालित e-district के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको सिटीजन कॉर्नर का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके आपको लॉगइन करना है अगर पहली बार आए हैं तो रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अगर आपने रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक किया है तो आपके समक्ष सिटीजन registration form ओपन होगा, जिसमें कुछ साधारण जानकारी पूछी गई होगी उसे ध्यान पूर्वक भरकर सबमिट करें।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से आपको सिटीजन कॉर्नर में जाकर लॉगइन करना है।
  • लोगिन करने के बाद आपको covid परिवार आर्थिक सहायता योजना का विकल्प देखने को मिलेगा और वह इस योजना की पात्रता भी दर्शाई गई होगी।
  • अगर आप दर्शाए गए पात्रताओं को पूरा करते हैं तो आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके समक्ष इस योजना का आवेदन फॉर्म खुलेगा जिस में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारियों को भरकर जमा करना है।
  • अब आपको कुछ दस्तावेज के फोटो कॉपी अपलोड करने को कहा जाएगा जिसे अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

Note – आपकी सभी जानकारियों को भरने के बाद सरकार आपके जानकारियों की पुष्टि करेगी उसके बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए आपको इस योजना की सुविधा के बारे में बताया जाएगा।

FAQ

दिल्ली सरकार की तरफ से COVID परिवार आर्थिक सहायता कैसे दी जा रही है?

दिल्ली सरकार के तरफ से कोविड-19 महामारी में पीड़ित परिवारों को ऑनलाइन आवेदन करने पर आर्थिक सहायता दी जा रही है जिसे आप दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट की अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना में कितना पैसा दिया जा रहा है?

दिल्ली सरकार की तरफ से संचालित दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना में अभ्यार्थी को ₹50000 की आर्थिक सहायता और उसके बाद हर महीने ₹2500 का पेंशन दिया जा रहा है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *