दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 | Delhi Voter List ऑनलाइन कैसे चेक करें? | aahar jharkhand

[ad_1]

Delhi Voter List 2023: जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल लगभग सारे कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं और घर बैठे ही सारी जानकारी इकट्ठा कर ली जा सकती है। ऐसे में यदि आप Delhi Voter List Kaise Check Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट से दिल्ली वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट जारी कर दी गयी है, जिसके माध्यम से दिल्ली का कोई भी निवासी अपना फोटो लिस्ट चेक कर सकता है। 

दिलीप वोटर लिस्ट से जुड़े और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए और दिल्ली वोटर लिस्ट चेक कैसे करें के बारे में पूरी प्रोसेस जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 

आज से कुछ समय बाद दिल्ली में विधानसभा का चुनाव होने वाला है और इस चुनाव में सिर्फ वही लोग मतदान कर पाएंगे जिन लोगों का नाम दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया गया है। 

दिल्ली के जो व्यक्ति अपना वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे और जो व्यक्ति जानना चाहते हैं कि उनका दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में नाम है या नहीं तो वह दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और इस सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं। 

योजना का नाम- दिल्ली वोटर लिस्ट 2023
योजना की शुरुवात – दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा
साल 2023
विभाग राज्य सरकार के द्वारा
उद्देश्य दिल्ली के लोगों को रोगों से मुक्त रखना
लाभार्थी दिल्ली के सभी मूल निवासी 
आवेदन माध्यम ऑनलाइन 
सहायता राशि-

दिल्ली वोटर लिस्ट का उद्देश्य 

दिल्ली सरकार और दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 ऑनलाइन जारी किया जा चुका है। इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि किसी भी व्यक्ति को दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम देखने के लिए कही जाने की जरूरत ना पड़े और ना ही उन्हें किसी भी तरह का कोई खर्चा करना पड़े। 

कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने स्मार्टफोन के माध्यम से दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकता हैं। दिल्ली सरकार का यह भी उद्देश्य है कि दिल्ली के सभी निवासी बिना समय बर्बाद किए कुछ ही मिनटों में अपने स्मार्टफोन के माध्यम से दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सके। 

दिल्ली वोटर लिस्ट के मुख्य बिंदु 

  • दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 को दिल्ली सरकार द्वारा इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया जा चुका है। आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट से इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। 
  • जिन लोगों का नाम दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में है सिर्फ वही लोग विधानसभा के चुनाव में मतदान कर सकते हैं। 
  • दिल्ली के निवासी जिनका नाम इस लिस्ट में नहीं है वह अगले लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अगले चुनाव में मतदान कर सकते हैं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट के लिए पात्रता 

  • जो लोग दिल्ली के मूल निवासी हैं सिर्फ उन्हीं को दिल्ली वोटर कार्ड दिल्ली सरकार के द्वारा बनाया जाएगा और सिर्फ दिल्ली के मूलनिवासी का ही दिल्ली वोटर लिस्ट में नाम आएगा। 
  • दिल्ली के निवासी जिनका उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो चुका है वह दिल्ली वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और मतदान कर सकते हैं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट के लाभ 

  • दिल्ली सरकार द्वारा वोटर लिस्ट ऑनलाइन जारी किया जा रहा है। जिससे दिल्ली के आम आदमी को यह फायदा है कि वह आसानी से अपने घर बैठे ही दिल्ली वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 
  • जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में है वह लोग आने वाले चुनाव में मतदान कर सकते हैं। यानी कि आप इस लिस्ट को चेक कर यह पता कर सकते हैं कि आप आने वाले चुनाव में वोट दे सकते हैं या नहीं। 
  • आप इस लिस्ट को आसानी से इसका ऑफिशियल वेबसाइट से चेक कर सकते हैं और घर बैठे ही पता कर सकते हैं क्या आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आप आने वाले चुनाव में वोट दे सकते हैं या नहीं तो आप दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से पता कर सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास किसी भी तरह की कोई दस्तावेज होने की आवश्यकता नहीं है। आप बिना किसी दस्तावेज के सिर्फ अपना नाम पता दर्ज कर इसके ऑफिशियल वेबसाइट से पता कर सकते हैं कि दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में आपका नाम जोड़ा गया है या नहीं जोड़ा गया है। 

Delhi Voter List Kaise Check Kare की प्रक्रिया

अब अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें। आइए हम आपको नीचे आसान से कुछ स्टेप्स बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप दिल्ली वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। 

  • इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में इसके ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना। 
  • इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा और वहां पर आपको मतदान सूची में नाम खोजे का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना। 
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नए पेज खुल जाएगा और यहां पर आपको विवरण द्वारा खोजे” ,”पहचान पत्र क्रमांक.द्वारा खोजे /Search by EPIC No का ऑप्शन मिलेगा। आपको विवरण द्वारा खोजें ऑप्शन का चयन करना। 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपका नाम, जन्मतिथि, राज्य आदि। 
  • आपको यह सारी जानकारी बिल्कुल सही सही भर देनी है और नीचे खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • इतना करने के बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी और अगर आपका नाम लिस्ट में रहेगा तो सबसे पहले आपका नाम आ जाएगा। 

FAQs

दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 क्या है? 

जिन लोगों का नाम दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 में आया है सिर्फ वही लोग दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकते हैं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

दिल्ली वोटर लिस्ट में आप अपना नाम इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट के फायदे क्या है? 

सरकार द्वारा दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 ऑनलाइन जारी किया गया है। जिससे आपको यह फायदा है कि आप बिना कही गए घर बैठे आसानी से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 किसके द्वारा लागू की गई है?

दिल्ली वोटर लिस्ट 2023 दिल्ली के सरकार द्वारा लागू की गई है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *